What Is Website In Hindi ?| Free में Website बनाये 2023

हेलो दोस्तों , कुछ सालो पहले में वेबसाइट के बारे में नहीं जानती थी फिर मैंने Website in hindi सब जाना और वेबसाइट बनाई आज इसीलिए में आपके लिए एक ओर आर्टिकल लाई हु जो की आपको बहुत सी जानकारियां देने वाला है ।

आज का विषय तो आप सब ही जान चुके हैं की मेरा ये आर्टिकल website in hindi या website ka matlab क्या होता है उसके ऊपर है । या फिर website kya hai ?

तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की वेबसाइट क्या होती है , कितने प्रकार की वेबसाइट हो सकती हैं ,और इन सभी वेबसाइट के प्रकार में क्या क्या अंतर हो सकता है , कैसे आप आसानी से वेबसाइट बना सकते है

तो चलिए सबसे पहले जन लेते हैं की वेबसाइट होती क्या है और website ka matlab kya hota hai हिंदी में।

how to create a website

Website Kise Kahate Hain ? | Website Kya Hota h ?

दोस्तों वेबसाइट एक कलेक्शन होता है जोकि वेब रिसोर्सेज से मिलकर बनता है , website is a collection of web resources । इसमें वेब पेज पाया जाता है और web content भी पाया जाता है ।

जो भी सर्वर उस वेबसाइट को यूज़ कर रहा होता है वो उसको एक नाम से बनाता है उसी नाम को उस वेबसाइट का डोमेन नेम कहते हैं ,

ये डोमेन नेम से ही वेबसाइट जानी जाती है । वेबसाइट वेब सर्वर में पुलिस की जाती हैं या फिर हम ये भी कह सकते हैं की , वेब सर्वर में ही वेबसाइट डाली जाती हैं ।

वेबसाइट के जरिए ही किसी भी सर्वर तक पहुंचा जा सकता है आप इसे ऐसे भी समझ सकते हैं की यदि हम किसी सर्वर तक पहुंचना चाहते हैं तो हम उसकी वेबसाइट पर जाकर उसके होम पेज पर पहुंच जाते हैं ।

website in hindi


इस होम पेज की सहायता से ही आप उस वेबसाइट का कोई भी पेज ओपन कर सकते हैं ।
ये तो आप जान ही चुके हैं की website kya hota hai और इसका website hindi meaning क्या है । तो चलिए फिर अब हम जानते हैं की वेबसाइट काम केसे करती है

वेबसाइट काम कैसे करता है ?

जो भी उस वेबसाइट को होल्ड करता है वो उस वेबसाइट के लिए एक खास नाम रखता है उसी नाम को हम डोमेन नेम बोलते हैं । नेम देने के बाद उस वेबसाइट की प्रोफाइल के लिए कोई भी फोटो लगाया जा सकता है ।

जिस भी चीज या काम के लिए वो वेबसाइट बनाई गई ,उससे मिलती हुई प्रोफाइल फोटो लगाई जाए तो ज्यादा अच्छा रहता है , वरना अपनी मर्जी से यूजर कोई भी प्रोफाइल लगा सकता है ।

अब आप में से बहुत से लोग ये भी सोच रहे होंगे कि सर्वर क्या होता है । तो चलिए समझते हैं की सर्वर क्या होता है । सर्वर एक तरह का इंटरनेट प्लेटफार्म ही होता है

जहां पर सभी लोग आपकी डाली हुई इनफॉर्मेशन या फिर कंटेंट को पढ़ सकें या देख सके । एक उदहारण से समझते हैं की यदि आपके फोन में को डाटा है

ऐसी एक वेबसाइट तैयार की जाती है , और फिर उस वेबसाइट को सर्वर पर डाला जाता है । और फिर जो भी कंटेंट उसमे डाला जाता है , दुनिया भर के इंटरनेट यूजर्स इस वेबसाइट को देख सकते हैं

और उसके कंटेंट को भी एक्सेस कर पाते हैं । आप उस वेबसाइट के जरिए इंटरनेट यूजर्स या फिर दुनिया तक कोई भी इनफॉर्मेशन या कोई भी कंटेंट पहुंचा सकते हैं ।

website kya hota hai

उसे इंटरनेट पर एक्सेस करके सभी लोगों को आपका डाटा देखने की परमिशन भी उस डिवाइस को दे दी जाए तो वो एक वेब सर्वर कहलाएगा। Website in hindi के इस टॉपिक में आगे आप जानेगे वेबसाइट का मतलब और ये कितने प्रकार की होती है।

Website ka Matlab / What Is Website In Hindi ?

Website In Hindi संचार प्रौद्योगिकी होता है झा पर आपको किसी भी बिज़नेस , व्यक्ति या संस्था के बारे में जानकारी मिलती है , आज के ज़माने में सभी लोग अपने अपने डोमेन बना कर बहुत से काम कर रहे हैं । ये सब पहले नही होता था । सबसे पहले वेबसाइट का इस्तमील सिर्फ ऑफिस में ही किया जाता था ।

सिर्फ ऑफिस के कामों के लिए ही वेबसाइट , यूजर्स को दी जाती थी , और वो भी उनको जोकि उस ऑफिस में कर्मचारी होते थे । ऑफिस में ही वेबसाइट का कनेक्शन किया जाता था ।

फिर इस बात पर गौर किया गया की वेबसाइट के जरिए लोगों के काम आसान होने लगे थे , वेबसाइट के जरिए ही लोग अपने काम आसान तरीके से और जल्दी करने लगे , तबसे ही वेबसाइट का ज्यादा इस्तेमाल शुरू कर दिया गया था ।

वर्ल्ड वाइड वेब (www) का नाम तो आप सभी ने सुना होगा । ये 1990 में बनाया गया था । सभी पहले इसको इस्तेमाल नहीं कर सकते थे ।

फिर सन 1993 में बताया गया की वर्ल्ड वाइड वेब को अब सभी लोग इस्तेमाल कर सकेंगे । लेकिन 2000 से पहले बहुत ही कम लोग इसका इस्तेमाल जानते थे

website ka matlab

इसलिए ये ज्यादा इस्तेमाल में 2000 के बाद से ही आया है। और भारत में भी सन 2000 के बाद से ही ज्यादा इस्तेमाल में आया है । और आजकल तो इंटरनेट के बिना कोई काम करना नामुमकिन सा हो गया है ।

website in hindi में जाने के बाद आपको अब हम बताते है वेबसाइट के कितने प्रकार होते हैं …..

वेबसाइट कितने प्रकार की होती हैं ?

एक वेबसाइट के कई प्रकार हो सकते हैं । आज के दिन तक इंटरनेट पर करोड़ों वेबसाइट वर्क कर रही हैं । लेकिन उनकी कुछ किस्में हम आज जानेंगे की एक वेबसाइट किस किस प्रकार से विभिन्न होती है एक दूसरे से ,उनके कंटेंट के मुताबिक ।
वेबसाइट को सबसे पहले दो आधारों पर बांटा गया है , एक तो उसकी इंफोर्मेशनल कंटेंट के आधार पर और दूसरा उसके वेब पेज के आधार पर ।


1 ) On the basis of web page ( Web page के आधार पर )
2 ) On the basis of informational content ( Informational basis पर )

ebsite in hindi meaning ?

Web page के आधार पर कोन कोन सी वेबसाइट होती हैं ।


Static website स्टेटिक वेबसाइट
Dynamic website डायनेमिक वेबसाइट


Informational basis पर कोन कोन सी वेबसाइट हो सकती हैं ?

Blog Website ब्लॉग
Social website सोशल वेबसाइट
Forums Website फोरम
Online shopping website ऑनलाइन शॉपिंग
Business website बिजनेस वेबसाइट ।

तो सबसे पहले हम जानते हैं की वेब पेज के आधार पर वेबसाइट कैसी होती हैं।

website is a collection of web

Static website क्या होती है ?

Static website : उस प्रकार की वेबसाइट है जोकि स्टेटिक वेब pages को मिलाकर या फिर उनके कलेक्शन से बनाई जाती है । उन वेबिस्ट्स को स्टेटिक वेबसाइट कहा जाता है । जैसा की हम नाम से ही जान सकते हैं , स्टेटिक का मतलब जो हमेशा एक ही जैसा रहता है ।

तो इसे हम ऐसे भी समझ सकते हैं की यदि हम किसी वेबसाइट पर दोबारा विजिट करते हैं या फिर उसे रिफ्रेश करते हैं तब भी वो वैसी ही रहती है या फिर उसमे कोई बदलाव नहीं आता है । उन वेबसाइट्स को स्टेटिक वेबसाइट कहते हैं ,

जैसे की गूगल , Gmail आदि।

Dynamic website क्या होती है ?

Dynamic website वो वेबसाइट होती जोकी बहुत सारे डायनेमिक वेब पेज के कलेक्शन से या फिर उनको मिलाकर बनती है । और जैसा की हम इसके भी नाम से ही जान सकते हैं , डायनेमिक का मतलब जो बदलता रहता है ,

तो इसी प्रकार जब हम किसी वेबसाइट पर दोबारा जाते हैं तो वो हमें बदली हुई मिलती है या फिर उसे रिफ्रेश करें तो भी वो बदल जाती है या उसमे नई चीज देखने को मिलती हैं ।

जैसे की इंस्टाग्राम, फेसबुक, या फिर शॉपिंग वेबसाइट आदि ।

चलिए अब जानते हैं की इन्फॉर्मेशन basis पर वेबसाइट किस प्रकार की हैं ।

Blog Website क्या होती है ?

Blog को हम एक दूसरे नाम से भी पुकार सकते हैं । इसको हम पर्सनल वेबसाइट भी कह सकते हैं । क्योंकि लोग ब्लॉग्स पर अपने इंटरेस्ट की चीज ही शेयर करते हैं और जो लोग उन में रुचि रखते हैं वही लोग उन वेबसाइट्स को ज्यादातर विजिट करते हैं । तो अब तो आप समझ ही चुके होंगे की एक ब्लॉग क्या होता है ।

ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट का टाइप है जिसमे लोग अपने इंटरेस्ट की ही कुछ इनफॉर्मेशन दूसरे लोगों तक शेयर करने की कोशिश करते हैं । ब्लॉग वेबसाइट paise kamane wali website होती है इसलिए पैसे कमाने के लिए अधिकतर लोग ब्लॉग्गिंग करते है।

Social website / social networking site क्या होती है ?

दोस्तों आजकल के एरा में सभी सोशल मीडिया उसे करते हैं । इन सोशल मीडिया साइट्स को ही सोशल नेटवर्किंग साइट्स कहा जाता है । यही सोशल वेबसाइट्स भी कहलाती हैं ।


इन साइट्स में लोग अपने दोस्तों और सभी नए नए लोगों से जुड़े रहते हैं और तो और सभी चीजों के बारे में भी इन साइट्स पर ट्रेंड रहता है की समाज में क्या चल रहा है और दुनिया की सभी खबर हमे उन साइट्स के जरिए मिलती हैं ।
सबसे ज्यादा उसे होने वाली सोशल साइट्स हैं,
Facebook, Twitter , Instagram, Skype or snap chat आदि।

Forums Website क्या होती है ?

Forums उस तरीके की वेबसाइट होती है जहां पर लोग किसी विषय पर चर्चा करते हैं । इन सभि साइट्स किसी भी विषय पर बहस या फिर डिस्कशन होता है । इन साइट्स को क्वेश्चन आंसर साइट्स भी कहा जाता है ।
इस तरह की साइट्स बहुत ही जरूरी होती हैं इन सभी साइट्स से हम बहुत कुछ जान और सीख सकते हैं इन website ka hindi में भी बना सकते है।
जैसे की yahoo!, Quora आदि।

Online shopping website क्या होती है ?

यहां पर आप सभी कोई भी शॉपिंग कर सकते हैं । ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर आपको हर तरीके की खरीदी और बिक्री करने का मौका मिलता है । इन वेबसाइट पर आप अपने सभी जरूरत का सामान खरीद सकते हैं ।और यदि आप कुछ बेचना भी चाहते हैं तो इन वेबसाइट्स पर सेल कर सकते हैं ।

आज के ज़माने में बहुत ही दूर दूर से लोग अपने समान को दुनिया भर में इन वेबसाइट के जरिए सेल कर रहे हैं । यदि आप चाहें तो आप भी सेल कर सकते हैं ।
जैसे की amazon, Flipkart, olx, Snapdeal आदि। अगर ऑनलाइन शॉपिंग में देखा जाये तो अमेज़न , फ्लिपकार्ट best website in india में आती है।

Business website क्या होती है ?

Business वेबसाइट्स वो वेबसाइट होती हैं जिनकी मदद से कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट के बारे में इनफॉर्मेशन शेयर करती है । या फिर किसी को अपने बिजनेस के बारे में कोई भी इनफॉर्मेशन शेयर करनी होती है तो वो इन्ही वेबसाइट्स के जरिए करते हैं ।

सभी बड़ी बड़ी कंपनिया इस तरह की वेबसाइट बने रखती हैं ताकि वो अपने किसी भी प्रोडक्ट के बारे में या फिर अपनी कंपनी के बारे कुछ भी इनफॉर्मेशन शेयर करना चाहें तो उस वेबसाइट पर कर सकें । इस तरह की वेबसाइट्स ही बिजनेस वेबसाइट कहलाती हैं ।

what is website in hindi

FAQ सवाल जवाब

वेबसाइट कितने में बनती है?

हम अपने पाठको लिए वेबसाइट को सिर्फ 4999 में बना कर देते है। वेबसाइट बनवाने के लिए आप digitalinfomationhub@gmail.com हमे मेल करके बनवा सकते है।

Conclusion निष्कर्ष :

आज के इस लेख Website in hindi में आपको website के बारे में हमने डिटेल्स में बताने की कोशिश की है आशा है अब आप website in hindi के बारे में सब जान चुके है आप अब अपनी वेबसाइट को आराम से बना सकते है

आपको सिर्फ एक डोमेन और एक अच्छी होस्टिंग की ज़रुरत होगी जिसको खरीदकर आप आराम से वेबसाइट बना सकते है।

website in hindi की सभी डिटेल्स जानने के बाद अगर आप अपनी वेबसाइट बनवाना चाहते है वो भी बिलकुल काम दामों में तो आप हमसे संपर्क कर सकते है आपकी वेबसाइट आपको सिर्फ 1 दिन में मिल जाएगी।

अगर आप website in hindi इस लेख के बारे में और कुछ जानना चाहते है तो हमे कमैंट्स या मेल पर संपर्क कर सकते है। ….धन्यवाद।

आपकी सहायता के लिए आज के इस लेख website in hindi से रिलेटेड गूगल पर सर्च किये जाने वाले सवालो के जवाब हम निचे डव रहे है।

Leave a Comment